एकीकृत पेंशन योजना (UPS) क्या है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी मंजूरी

एकीकृत पेंशन योजना

एकीकृत पेंशन योजना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से मंजूरी मिलने के बाद केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने एकीकृत पेंशन योजना के तहत सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए वेतन के रूप में उनके वेतन का 50% सुनिश्चित करने मंजूरी दी है । 

द केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने सभी सरकारी कर्मचारीयों के लिए एकीकृत पेंशन योजना एकीकृत पेंशन योजना (Unified Pension Scheme ) शुरू करके पेंशन प्रणाली में एक बड़े सुधार को मंजूरी दे दी है। एकीकृत पेंशन योजना की सुरुवात नई पेंशन योजना ( nps ) में बदलाव के लिए सभी सरकारी कर्मचारियों की व्यापक मांगों के जवाब के रूप में हुए है । 

नई पेंशन योजना जीसे 2000 के दसक में शुरू किया गया था । जिसके तहत गारंटी कर्त पेन्सिन न देने की आलोचना की गई थी ।जिससे कई कर्मचारी सेवानिवृत्ति के बाद वे सभी अपनी वित्तीय सुरक्षा के बारे में अनिश्चित हो गए थे। सरकारी कर्मचारियों ने नई पेंशन योजना केन कुछ बदलाव करनी की मांग की है । जिसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कबीनेट सचिव सोमनाथन की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया। इस नई समिति ने विभिन्न संगठनों और लगभग सभी राज्यों के साथ 100 से अधिक बैठकें कीं, कबीनेट मंत्री ने प्रेस confrenc में यह जानकारी दी ।

दी गई जानकारी के अनुसार उन्होंने कहा है की “भारतीय रिजर्व बैंक और विश्व बैंक सहित सभी के साथ विस्तार परामर्श के बाद, समिति ने एक एकीकृत पेंशन योजना की सिफारिश की है। जीसे आज, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस एकीकृत पेंशन योजना को मंजूरी दे दी है, और इसे भविष्य में लागू किया जाएगा।”

एकीकृत पेंशन योजना के प्रमुख 5 स्तम्भ क्या हैं

एकीकृत पेंशन योजना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से मंजूरी मिलने के बाद केन्द्रीयमंत्रि वैभव ने बताया की एकीकृत पेंशन योजना (Unified Pension Scheme) को 5 प्रमुख स्थमभो पर बनाया गया है। जिसमे पहला और सबसे महत्वपूर्ण स्तंभ सुनिश्चित पेंशन के रूप में है, जो सेवानिवृत्ति (retire) होने के बाद की गारंटीकृत देता है । ओर आय के लिए सरकारी कर्मचारियों की प्राथमिक मांग को सीधे संबोधित भी करता है। बाकी अन्य सभी स्तंभ, जिनमें सुनिश्चित पारिवारिक पेंशन और सुनिश्चित न्यूनतम पेंशन शामिल हैं, इस योजना द्वारा प्रदान की गई वित्तीय सुरक्षा को और बढ़ावा देने का काम करते हैं । 

एकीकृत पेंशन योजना (UPS) की प्रमुख विशेषताए क्या हैं :

एक निश्चित पेंशन योजना

एकीकृत पेंशन योजना : इस नई योजना के तहत सेवनिर्वत होने वाले कारांचारियों को सेवानिर्वर्ति से पहले अंतिम के 12 कहीनों से उनके मूल वेतन का 50 % पेंशन के रूप में मिलेगा। इस लाभ का फायदा यही कर्मचारी उठा पाएंगे जिन्होंने काम से काम 25 वर्ष की सेवा कर ली है । 25 वर्ष से काम लेकिन 10 वर्ष से अधिक सेवा कर चुके कर्मचारियो को पेंशन की अवधि के हिसाब से इस सेवा का लाभ मिलेगा । एसके अलावा यदि आप भी  sip से जुड़ी कोई भी जानकारी लेना चाहते हैं तो बस एक क्लिक में हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते हैं । 

unified pension scheme

एक निश्चित न्यूनतम पेंशन

 यह योजना कर्मचारी को प्रति माह ₹10,000 की न्यूनतम पेंशन देने का वादा करती है,  बस इसके लिए कर्मचारी ने काम से काम 10 वर्ष तह सेवा की हो । इस ययोजन का ज्यादा फायदा कम वेतन वाले कर्मचारियों को विशेष रूप से होगा । जो उन्हे अपनी सेवा से निर्वित होने से बाद एक वित्तीय सहायता के रूप में मिलेगा । 

एक निश्चित पारिवारिक पेंशन

एकीकृत पेंशन योजना में किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार को उस पेंशन का 60% मिलेगा जो उस कर्मचारी को उसकी मृत्यु से पहले मिल रही थी । यह प्रववधान कर्मचारी के परिवार को एक वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगा । 

इस पोस्ट से जुड़े किसी भी सवाल के लिए आप यहा बस एक क्लिक करके भारतीय सरकार की अफिशल वेबसाईट पर जा सकते हैं । 

निष्कर्ष

 यह सब जानने  के बाद हम यह कह सकते हैं की प्रधानमंत्री मोदी जी ओर केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने एकीकृत पेंशन योजना को मंजूरी देकर कर्मकचारियों ओर उनके पररिहर्र के भविष्य के लिए एक अहम फैसला लिया है। इसके लिए हम सभी माननीय प्रधान मंतत्री जी ओए केन्द्रीय मंत्रिमंडल का दिल से धन्यवाद करते हैं। एकीकृत पेंशन योजना से पहले  किसी कर्मचारी की मृत्यु हो जाने पर उसका परिवार आर्थिक परेशानी में आ जाता था अब एसा नहीं होग।  उसके परिवार को उस पेंशन का 60% मिलेगा जो उस कर्मचारी को उसकी मृत्यु से पहले मिल रही थी । यह प्रववधान कर्मचारी के परिवार को एक वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगा । आपको हमारी यह जंकररी केसी लग्गी , अपने कीमती समय में से थोड़ा समय निकाल कर के अपनी राय जरूर दे ।  धन्यवाद  । 

5 thoughts on “एकीकृत पेंशन योजना (UPS) क्या है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी मंजूरी”

  1. Pingback: Why Health Insurance is Important - Finance,Education And Technology News In Hindi: Blogs In Media Health Insurance

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top