क्या है भविष्य की जेल

भविष्य की जेल

आज इस  ब्लॉक पोस्ट में हम भविष्य की जेल के बारे में बातें करेंगे कि भविष्य की जेल हमारी दुनिया के लिए कैसे आगे चलकर भविष्य में मददगार साबित हो सकती है। जैसा के नाम से ही पता चल रहा है भविष्य की जेल इसमें सभी जेलों को और उनकी व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए यह उपकरण बनाया गया है इस उपकरण की सहायता से कैदी को उसके गुना के बारे में एहसास कराया जाएगा जिसमें उसकी आंखों पर वीडियो रिकॉर्डिंग चलाई जाएगी और अधिक जानकारी के लिए आगे पढे । 

भविष्य की जेल का consept

भविष्य की जेल का कॉन्सेप्ट आज के समय की जेलों की हालत को देखते हुए बनाया गया है । मैं दुनिया की आंखों पर वीडियो यंत्र लगाया जाए और गानों पर और को उनके द्वारा किए गए अपराधों का बोध होगा, जिससे उनके मन में खुद के प्रति निंदा वा आवाज क्षमता की भावना उत्पन्न होगी।  कैदियों को मेंटल टार्चर किया जाएगा ना कि सारे टॉर्चर जिससे कैदियों के सुधारने के चांस ज्यादा बढ़ जाएंगे। भविष्य मैं इस कॉन्सेप्ट में बदलाव देखने को मिल सकता हैं ।

जेलों पर बढ़ता बोझ

आज के टाइम में भारत में कैदियों की संख्या क्या की बात की जाए तो अमेरिका में 14 लाख केदि जेल में बंद है वहीं भारत की बात करें तो भारत में 5 लाख से अधिक कैदी जेलों में बंद है। समय के साथ यह जनसंख्या बढ़ती ही जा रही है इसी जनसंख्या की वृद्धि को ध्यान में रखते हुए यह उपकरण बनाया गया है। इस कांसेप्ट को भविष्य की जेल नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि यह कॉन्सेप्ट आगे चलकर भविष्य में सभी के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। इस उपकरण की सहायता से जिलों में कैदियों की संख्या बढ़ाने में कमी होगी क्योंकि इस उपकरण से कैदियों को जल्दी रिया कर दिया जाया करेगा। अच्छे स्वास्थ के लिए जरूरी बातें 

केदियों मैं अफसोस की भावना

इस कांसेप्ट को इस प्रकार डिजाइन किया गया है कि कैदियों द्वारा किया गया अपराध में पीड़ित व्यक्ति द्वारा शाह गया सब दुख उसे कैदी को महसूस दिलाया जा सकता है जिससे उसे कैदी के अंदर क्षम की भावना उत्पन्न होगी तथा उसे अपने करनी पर अफसोस होगा। इससे  हमारा क्राइम रेट भी काम होगा और पूरा विश्व एक खुशहाल जीवन जी सकता है। भविष्य की जेल यानी के नाम से ही पता चल रहा है कि यह कॉन्सेप्ट आगे चलकर सभी के लिए उपयोगी साबित हो सकता है।

भविष्य की जेल कॉन्सेप्ट में समय के साथ बदलाव देखने को मिल सकते हैं

भविष्य की जेल कॉन्सेप्ट में समय के साथ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। हालांकि अभी के लिए भविष्य की जेल वाला कांसेप्ट सही है परंतु भविष्य की जेल वाला कांसेप्ट आगे भविष्य में बदलाव करने की जरूरत भी पड़ सकती है क्योंकि जैसी जैसी जरूरत बढ़ती जाएंगे स्थान कॉन्सेप्ट में उतने ही बदलाव किए जा सकते है। तथा यह जरूरी भी है क्योंकि भविष्य की किसी को कन्फर्म पता नहीं रहती कि कल क्या हो सकता है इसलिए समय के साथ बदलाव भी जरूरी है जो इस कॉन्सेप्ट की खासियत है। की कभी भी जरूरत के हिसाब से भविष्य की जेल कॉन्सेप्ट में बदलाव किए जा सकते हैं। गुड खाने के अनोखे फायदे 

निष्कर्ष

इस पोस्ट मैं हमने भविष्य की जेल कॉन्सेप्ट , जेलों पर बढ़त बोझ , केदियों मैं अफसोस की भावना , भविष्य की जेल कॉन्सेप्ट मैं समय के साथ बदलाव आदि विशियों पर बात करी है । एन सभी को पढ़ कर आप भविष्य की जेल के बारे मैं आधिक से अधिक जानकारी जुटा सकते हैं साथ ही हमे फीडबैक दे सकते हैं की यह पोस्ट आपको केसी लागि । ओर अधिक जानकारी के लिए हमे social media प्लेट फोरम पर भी फॉलो कर सकते हैं । 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top